वेबसाइट नीतियां

सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्स एंड इकोलॉजी की वेबसाइट नीतियां

यह सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेज एंड इकोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट है, जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा डिजाइन, विकसित और होस्ट किया गया है। यह साइट आम जनता को जानकारी प्रदान करने के लिए विकसित की गई है। इस साइट के माध्यम से विश्वसनीय, व्यापक, सटीक जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया गया है। विभिन्न स्थानों पर हाइपरलिंक्स अन्य भारतीय सरकारी पोर्टलों / वेबसाइटों को प्रदान की गई हैं। इस साइट की सामग्री विभाग के विभिन्न समूहों और विभागों के सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है। हमारा प्रयास है कि नियमित आधार पर सामग्री कवरेज, डिजाइन और प्रौद्योगिकी के संदर्भ में इस साइट की वृद्धि और संवर्धन जारी रखा जाए।

हाइपरलिंकिंग नीति

इस वेबसाइट के कई स्थानों पर, आपको अन्य वेबसाइटों / पोर्टल्स के लिंक मिलेंगे। लिंक आपकी सुविधा के लिए रखे गए हैं। सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेज एंड इकोलॉजी लिंक्ड वेबसाइटों की सामग्री और विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और जरूरी नहीं कि उनमें व्यक्त विचारों का समर्थन किया जाए। इस पोर्टल पर लिंक या इसकी सूची की उपस्थिति को किसी भी प्रकार का समर्थन नहीं माना जाना चाहिए। हम गारंटी नहीं दे सकते कि ये लिंक हर समय काम करेंगे और लिंक किए गए पृष्ठों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। इस साइट पर होस्ट की गई जानकारी से सीधे जुड़ने से हमें आपत्ति नहीं है और इसके लिए किसी पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, हम चाहते हैं कि आप हमें इस पोर्टल पर दिए गए किसी भी लिंक के बारे में सूचित करें, ताकि आपको उसमें होने वाले किसी भी बदलाव या अपडेशन की जानकारी दी जा सके। इसके अलावा, हम आपके पृष्ठों को आपकी साइट पर फ़्रेम में लोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। इस साइट से संबंधित पृष्ठों को उपयोगकर्ता की एक नई खुली ब्राउज़र विंडो में लोड करना होगा।

कॉपीराइट नीति

इस पोर्टल पर प्रदर्शित सामग्री को हमें मेल भेजकर उचित अनुमति लेने के बाद नि: शुल्क पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है। हालांकि, सामग्री को सही ढंग से पुन: पेश किया जाना चाहिए और इसका उपयोग अपमानजनक तरीके से या भ्रामक संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए। जहां भी सामग्री प्रकाशित या दूसरों को जारी की जा रही है, स्रोत को प्रमुखता से स्वीकार किया जाना चाहिए। हालाँकि, इस सामग्री को पुन: पेश करने की अनुमति किसी भी सामग्री तक नहीं दी जाएगी, जिसे किसी तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में पहचाना जाता है। ऐसी सामग्री को पुन: पेश करने का प्राधिकरण संबंधित विभागों / कॉपीराइट धारकों से प्राप्त किया जाना चाहिए।

गोपनीयता नीति

सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेज एंड इकोलॉजी स्वचालित रूप से आपसे किसी भी विशिष्ट व्यक्तिगत जानकारी (जैसे नाम, फोन नंबर या ई-मेल पता) पर कब्जा नहीं करता है, जो हमें व्यक्तिगत रूप से आपकी पहचान करने की अनुमति देता है। यदि सेंटर फॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेज एंड इकोलॉजी आपको व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने का अनुरोध करता है, तो आपको उन विशेष उद्देश्यों के लिए सूचित किया जाएगा जिनके लिए जानकारी एकत्र की गई है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। हम वेबसाइट पर किसी भी व्यक्तिगत रूप से पहचानी जाने वाली जानकारी को किसी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक / निजी) को बेचते या साझा नहीं करते हैं। इस वेबसाइट पर दी गई कोई भी जानकारी हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच या प्रकटीकरण, परिवर्तन या विनाश से सुरक्षित रहेगी। हम उपयोगकर्ता के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा करते हैं, जैसे कि इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते, डोमेन नाम, ब्राउज़र प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, यात्रा की तारीख और समय और देखे गए पृष्ठ। हम इन पतों को हमारी साइट पर आने वाले व्यक्तियों की पहचान के साथ जोड़ने का कोई प्रयास नहीं करते हैं जब तक कि साइट को नुकसान पहुंचाने का प्रयास नहीं किया गया है।

नियम और शर्तें

यह वेबसाइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा डिज़ाइन और होस्ट की गई है। सेंटर फ़ॉर मरीन लिविंग रिसोर्स एंड इकोलॉजी द्वारा प्रदान की गई वेबसाइट सामग्री। यद्यपि इस वेबसाइट पर सामग्री की सटीकता और मुद्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन इसे कानून के एक बयान के रूप में नहीं माना जाना चाहिए या किसी कानूनी उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी अस्पष्टता या संदेह के कारण, उपयोगकर्ताओं को सचिवालय और / या अन्य स्रोत (ओं) के साथ सत्यापित करने / जांचने और उचित पेशेवर सलाह प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। किसी भी परिस्थिति में यह सचिवालय किसी भी खर्च, नुकसान या क्षति सहित, बिना किसी सीमा, अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या किसी भी व्यय, हानि या क्षति से उत्पन्न नहीं होगा, जो कि उपयोग से उत्पन्न हो, या उपयोग की हानि हो, डेटा की, उत्पन्न हो रही है। या इस वेबसाइट के उपयोग के संबंध में। इन नियमों और शर्तों को भारतीय कानूनों के अनुसार नियंत्रित और नियंत्रित किया जाएगा। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न कोई भी विवाद भारत के न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा। सेंटर फ़ॉर मरीन लिविंग रिसोर्सेस एंड इकोलॉजी किसी भी तृतीय-पक्ष वेबसाइट के लिए ज़िम्मेदार नहीं है जो किसी भी रूप या तरीके से अपनी सामग्री ले जाती है।